vegetarian diet plan for bodybuilding in hindi

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vegetarian diet plan for bodybuilding in hindi चिकेन,अंडे,मटन,मचली के बिना भी एक अची , अकर्सका और मजबूत बॉडी बन्सकती है ,जी हा दोस्तों अपने बिलकुल सही पढ़ा आप बिना मांसाहारी खाने खाए भी एक अची बॉडी बनसकते ,और आज की ये लेक हमारी इसी टॉपिक पे है जो की है vegetarian diet plan for bodybuilding in hindi.Gym Diet Plan for Muscle Gain in Hindi

बहुत से लोग ऐसा सोचते है की बस Non – veg खाने वाले लोगो की ही बॉडी बन्सकती है ,जो की बिलकुल गलत सोचते है जो लोग ऐसा बोलते है वो बस सुनी सुनाई बात बोलते है .

दोस्तों दुनिया में और हमार भारत मे ऐसे कई बॉडीबिल्डर है जो Vegetarian है और उन्होंने उस्सी vegetarian डाइट से ही अपनी बॉडी बनायीं है |

जैसे की :-

  • Brian Turner
  • Simone Collins
  • Torre Washington
  • Arvid Beck.

Indian Vegetarian Bodybuilder

  • Sushil Kumar 
  • Varinder Singh Ghuman
  • Sangram Singh 
  • Karuppanan Venkatesan
  • vidyut jammwal

दोस्तों ये बात भी सच है की non-vegetarian लोगो के लिए बॉडी बना थोरा इजी होता है vegetarian लोगो से ,क्यू की non vegetarian- लोग को अपना protein आराम से non vegetraian खाने से मिलजाता है जैसे की chicken ,eggs,mutton,fish

और रही बात vegetarian लोगो की तोह उनका थोरा दिकत होती है अपने protein पूरा करने में क्यू की vegetarian खाने के सोत में उतना जादा protein नही होता है जितना non -vegeterian खाने में होता है|

दोस्तों पर घबराने के बिलकुल जरुरत नही है अगर आपके पास डाइट की सही ज्ञान हो तोह आप vegeterian रह कर भी एक अची बॉडी बना सकते हो और आपके लिए बॉडी बनना बहुत आसन होजायेगा,और दोस्तों आज हम आपको इस लेक में vegetarian diet plan for bodybuilding in hindi में आपको डाइट के ऊपर पूरी ज्ञान विस्तार में देने जारहे है |

दोस्तों बहुत से मेरे vegeterian भाइयो को protein की चिंता सताती है ,उन्हें ये लगता है की vegeterian खाने में protein नही होता है और बॉडी बस protein खाने से ही बनती है ,दोस्तों ये बात सच है की protein सबसे जादा जरुरी होता है मसल्स को बिल्ड करने पर अगर आप सिर्फ protein ही खाते रहेंगे तोह फिर कोई फायेदा नही होगा आपको protein के साथ साथ carbohydrates,और fats भी लेना होगा सही मात्र मे तब जाके आपके बॉडी बन्पएगी|

दोस्तों होसकता अपने भी इन्टरनेट पे कुछ ऐसे सर्च किया होगा बॉडी बनाने के लिए|

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दोस्तों इस लेक हम आपके इस सभी सवाल का उतर देदेंगे और आपको एक अची बॉडी बनाए का रह दिखाएंग वो भी vegeterian डाइट के द्वारा ,जिनेह फॉलो करके आप एक बेहतेरीन बॉडी पसकेंगे|vegetarian diet plan for bodybuilding in hindi

vegetarian diet plan for bodybuilding in hindi

MYTH- सिर्फ नॉनवेज खाना (Nonveg Food) खाने वाले लोगों की ही बॉडी जल्दी बनती है

आजकल के नौजवान जो gym जाते है वर्कआउट करते वो इस गलत फयेमी मे जीते है की बस non-veg खान खाने से ही बॉडी बनती है जो की पूरी तरह गलत सोचते है |

दोस्तों non-veg में काफी मात्र में अछे क्वालिटी का protein पाया जाता है जिससे की non -veg खाने वाले लोगो को बॉडी बनाने में थोरी आसानी होती है जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया है

पर दोस्तों इसका मतलब ये नही है की बस non -veg खाने वालो की ही बॉडी बनती है दोस्तों vegeterian खाने में भी ऐसे कई खाने के सोत जिसमे बहुत जादा और अछे क्वालिटी protein पाया जाता है जिसे खाके आप अपनी बॉडी डेवालप करसकते हो|

दोस्तों आपको बस protein fats और carbohydrates को सही मात्र में लेना होगा ,

चलिए दोस्तों जानते है protein,fats और carbohydrates का सही मात्र क्या है

दिन में कितना protein ले-How Much protein For Day

बहुत से लोगो को protein का सही डोस पता ही नही होता की उनको कितना protein खाना है एक दिन मे, दोस्तों protein की जो डोस होती है वो इंसान के बॉडी वेट पर निर्भर करता है ,जैसे की अगर आपका वेट 60 kg है तोह तोह आपको एक दिन में 120 gm protein लेना होगा ,आपका जितना बॉडी वेट है आपको उससे दुगना gm protein लेना है

दिन में कितना carbohydrates ले-How Much Carbohydrates For Day

दोस्तों आपको 120gm protein के साथ 120 gm carbohydrates भी लेने होंगे ,दोस्तों carbohydrates खाने से ही आपके सरीर में energy रहेगी और आप अछे से वर्कआउट भी करपाओगे और carbohydrates खाने से ही आपका मसल्स बरे और भरे हुए दिखंगे|

दिन में कितना fats ले-How Much Fats For Day

दोस्तों कई से मेरे भाइयो को ये लगता होगा की fats खाने से वो मोटे और चरबीदार होजाएंगे,दोस्तों मै आपको बतादेना चाहता हु की fats आपके पुरे सरीर के लिए बहुत जरुरी है जैसे की heart,brain,skin,eyesऔर bones joints, एक सही मात्र में fats खाने से हमारे बॉडी के भीतरी पार्ट्स healthy रहते .

दोस्तों अगर आपका वेट 60 kg है तोह आपको दिन में 30 gm fats तोह लेना ही चाहिए अपने बॉडी वेट का आध ,दोस्तों आप fats खाने से मोटे तब होते हो जब आप बहुत जादा और unhelthy fats खाने लगते हो जो की बाहर के junk food में होता है जैसे की samosa,pizza,burger etc

अब तोह आप को पता चलहीगया होगा की protein ,fats और carbohydrates की सही मात्र क्या है |

चलिए दोस्तों अब जानलेते protein ,fats, और carbohydrates के vegetarian सोत के बारे में

5-best-source-of-protein-for-vegetarian(इन 5 चीजों में नॉन वेज डाइट से भी ज्यादा होता है प्रोटीन)

1.पनीर:- vegetarian खाने के protein के सोत में पनीर सबसे अच और बेस्ट होता है ,पनीर में लीन protein और एमिनो एसिड होता है जो की हमारे बॉडी में लीन मसल्स ग्रोथ होती है .

100gm पनीर में करीब करीब 20 gm protein होता है ,दोस्तों आपको अगर लीन मसल्स गेन करना है तोह अपने डाइट में रोजाना 100 से 80 gm protein जरुर खाए.

2.सोयाबीन:- 100gm सोयाबीन मे 51 gm लीन protein पाया जाता है ,अगर आप vegetarian है तोह और बॉडी बनना चाहते है तोह दिन में कम से कम 50 gm सोयाबीन जरुर खाए|

3.मूंग दाल :- मूंग की दाल सभी दलो से जादा protein पाया जाता ही 100gm मूंग की दाल में लगभग 24gm protein होता है ,अपने डाइट में मूंग की दाल जरुर ऐड करे

4.दही:-दोस्तों एक कटोरी दही में करीब 17gm protein होता है ,दही में कैल्शियम की मात्र भी भरपूर होती है कैल्शियम हमारे हडियो को लिए बहुत जरुरी होता है .खान खाने के बाद 1 छोटी कटोरी दही का जरुर ले

5.पीनट बटर:- पीनट का मतलब होता है मूंगफली ,दोस्तों पीनट बटर आपको को भी रासन के दुकान में आराम से मिलजाएगी ,1 छोटी चमच पीनट बटर में 10 gm protein होता है ,आप पीनट बटर को रोटी में या ब्रेड मे के खास्सकते,पीनट बटर का स्वाद लाजवाब होता है |

कार्बोहाइड्रेट्स के स्त्रोत (carbohydrate food list in hindi)

carbohydrates do तरह के होते है

  1. सिंपल कार्बोहाइड्रेट
  2. काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट

सिंपल कार्बोहाइड्रेट:-सिंपल कार्बोहाइड्रेट हमारे बॉडी के अन्दर जल्दी ब्रेक होती है और हमारे बॉडी को जल्दी बहुत कम समाये में ही instant energy देती है

सिंपल कार्बोहाइड्रेट के स्रोत – 

  • milk
  • vegetables
  • केला(banana)
  • आलू(potato)
  • चावल(white rice)
  •  

काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट:-काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट हमारे बॉडी के अन्दर ब्रेक होने में टाइम लगता है ,और हमारे बॉडी को energy धीरे धीरे देता है |

काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट ,सिंपल कार्बोहाइड्रेट से जादा अच होता है अगर आपको वेट गेन करना है या मसल्स बिल्ड करना है तोह आप काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट जादा खाए|

काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट के स्रोत

  • रोटी
  • oats
  • red potato
  • brown rice
  • बीन्स(beans)

fats के सोत(fats source in hindi)

फैट्स के स्रोत-

  • ghee
  • बादाम
  • दही
  • बटर milk
  • नट्स

दोस्तों fats मे सिर्फ healthy fats खाए जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया,बाहर का junk food samosa,pizza बिलकुल खाए |

vegetarian diet plan for bodybuilding in hindi

इस देसी वेजिटेरियन डाइट प्लान से बना सकते हैं मस्कुलर बॉडी, फॉलो करें ये टिप्स

दोस्तों अब बरी आती है डाइट प्लान की ,दोस्तों हम आपको बहुत सिंपल देसी घर का vegetarian diet plan for bodybuilding in hindi बताने जारहे है |

Early Morning सुभ सुभ 1 ग्लास गुण-गुना पानी में एक चमच हनी डाल के पिए

1.Breakfast( नाश्ता) 1 कटोरी oats में एक cup दूध और 1 केला

या

सूजी का उपमा और 50gm पनीर

2.Mid Morning Meal ( स्नेक्स ) 1 रोटी में एक चमच पीनट बटर और साथ में एक केला लगा के खा सकते है |

3.Lunch (लंच) 1 छोटी प्लेट चावल,2 रोटी,1 कटोरी मूंग की दाल ,100gm पनीर की सब्जी

4.Evening snack (स्नेक्स ) 1 cup चाय ,या कॉफ़ी साथ में 1 प्लेट pasta या पनीर सैंडविच

5.Dinner (डिनर) 4 रोटी , सोयाबीन की सब्जी 50gm, 1 छोटी कटोरी दही

या

1 कटोरी चावल और आलू पनीर की सब्जी

6.Before Bed Meal (सोने से पहले) 1 ग्लास दूध 2 खजूर

इस vegetarian diet plan for bodybuilding in hindi मे आपको 100gm protein ,120 से 150 gm carbohydrate और 30से 40gm fats मिलेगा

दोस्तों ये थी हमारी सिंपल और देसी vegetarian diet plan for bodybuilding in hindi

दोस्तों उम्मीद करता हु आप सभी को हमारी ये लेख vegetarian diet plan for bodybuilding in hindi लाभ दायक लगी होगी ,अगर आपको हमारा ये लेक पसंद आया तोह हमे निचे एक छोटा सा comment करके जरुर बताये

jai Hind


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