Biceps ka size kaise badhaye?

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Biceps kaise banaye ,मजबूत, आकर्षक एवं बड़े बाइसेप्स बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके और वर्कआउट

Biceps ka size kaise badhaye?

Biceps ka size kaise badhaye?Biceps kaise banaye?आज हम आपके साथ शेयर करेंगे  पाच  [ 5 ]  एक्सरसाइज आपके बाइसेप्स के लिए आप अपने बाइसेप्स को बड़े से बडा बनना चाहते है बेहतर से बेहतर बनना चाहते है  तोह आप ये एक्सरसाइज जरुर करके देखिये आपको बेस्ट रिजल्ट मिलेंगे आज के ज़माने में मजबूत और अकर्सका बाइसेप्स सभी को चाहिए  अगर आपके  बाइसेप्स मजबूत और आकार्सक है तो वो आपके पर्सनालिटी में चार चाँद लगा देते है और सामने वाले को भी इम्प्रेस करदेते है

Biceps ka size kaise badhaye? आज  हम आपको बाइसेप्स के सर्री मसल्स को ट्रेन करने की एक्सरसाइज बताएँगे लॉन्ग हेड [LONG HEAD ]शोर्ट हेड [SHORT HEAD] बाइसेप्स के पीक [ROUND SHAPE] को कैसे बनाये वो भी हम आपको  बताएँगे

हमें पता है की बहुत से लोग अपने छोटे और नाजुक बाइसेप्स को लेकर बहुत परेशान और डिप्रेस्ड (depresed) रहते है| और वह भी फिर आप हि के तरह गूगल (google) मे कुछ इस तरह के   सर्च करते है |hindifitnessgyan.in

1.Biceps ka size kaise badhaye?

2.हाउ टू बिल्ड बिगर बाइसेप्स

3 .बाइसेप्स बनाने की इजी एक्सरसाइज

4.बाइसेप्स एक्सरसाइज |etc

पर अगर आप हमारे इस पोस्ट Biceps ka size kaise badhaye? के बतायेगाये एक्सरसाइज को फॉलो करते हो तोह आपको बारे बाइसेप्स पाने से क्पोई नही रोक्सकता .

बाइसेप्स के बारे में कुछ जरुरी बाते .

हम आपको सबसे पहले बाइसेप्स के मसल्स के बारे में बताएँगे बाइसेप्स मे दो मसल्स होते है brachii और brachialis . brachii के अन्दर भी दो अलग मसल्स होते है लॉन्ग हेड (long head) और शोर्ट हेड( short head) बाइसेप्स के उपरी लंबे सिर को लॉन्ग हेड long head ऑफ़ बाइसेप्स बोलते है जो की हमारे बाइसेप्स के दाहिने तरफ के मांसपेशियों मे होता है ,बाइसेप्स के अंदर को हिसे को जब आप पोसे करते है या फ्लेक्स करते है उस्सी को शोर्ट हेड (short head) ऑफ़ बाइसेप्स बोलते है, जो की हमारे बाइसेप्स के बाई तरफ के मांसपेशियों में होता है ,brachialis बाइसेप्स का एक स्मौल मसल्स होता है और बाइसेप्स के long head और short head के बीच में होता है .

5 biceps mistake जो आपके biceps को नहीं बनने देरहा है

दोस्तों ऐसा है की हम आपको बाइसेप्स के कुछ कोमन mistake गलतिय के बारे में बताएँगे जो आप करते है , और ऊसी के वजह से आपके बाइसेप्स का ग्रोथ नही होता है, चलिए जानते है वो कोन्सी 5 गलतिय है , आप ये बाइसेप्स की जानकारी hindifitnessgyan.in मे पढ़ रहे है

1. बाइसेप्स की बहुत सारी एक्सरसाइज परफॉर्म करना .

2. डेली बाइसेप्स की एक्सरसाइज को परफॉर्म करना .

3. हेवी वेट का इस्तिमाल करना .

4.एक्सरसाइज को गलत टेकनीक के साथ करना .

5. सही डाइट नही लेना .

BICEPS workout के लिए दिन डीसाइड करना बहुत जरुँरी है.

बाइसेप्स के एक्सरसाइज के लिए एक दिन डीसाइड करना बहुत जरुरी है जैसा की आप जानते है की बाइसेप्स हमारे बॉडी का एक छोटा मसल्स है और इसलिए अगर आप अपने बाइसेप्स को हर दिन ट्रेन करते है तोह आपका बाइसेप्स का मसल्स डैमेज होसकता है क्यों की अगर आप बाइसेप्स को डेली ट्रेन करते है तोह आपके मसल्स को रेस्ट नही मिलेगा और कोई भी मसल्स ग्रोथ के लिए प्रॉपर ट्रेनिंग के साथ प्रॉपर रेस्ट भी बहुत जरुरी होता है, अगर आप को आपने बाइसेप्स को सच में बार करना है तोह आप आपने बाइसेप्स को हफ्ते मे अगर 2 से 3 बार भी ट्रेन करते है ठीक से तोह आपको रिजल्ट जरुर देखने को मिलेगा, आप अपने अनुसार दिन डीसाइड करसकते है पर एक बात का ध्यान रखे की 48 घन्टे का रेस्ट जरुर दे बाइसेप्स को ,फिर उसके बाद आप फिर से अपने बाइसेप्स को ट्रेन करसकते है.और आपका बाइसेप्स जरुर बार होगा.

Biceps ka size kaise badhaye?

  Top 5 biceps exercise in hindi

1.standing dumbbell curl/(डंबल कर्ल)

हमारी पहेली एक्सरसाइज है डंबल कर्ल , डंबल कर्ल्स बाइसेप्स की एक बहुत बेसिक और इफेक्टिव एक्सरसाइज है ये एक्सरसाइज हमारे long head मसल्स को टारगेट और ट्रेन करती है ये एक्सरसाइज को परफॉर्म करना भी बहुत इजी आसन होता है .

biceps ka size kaise badhaye . (dumbbel curl)

.How to do/ कैसे करे:

. पहेल आपको अपने स्ट्रेंथ के अनुसार डंबल चुनिए,हैवी लिफ्टिंग न करे!

. आपको अपने हाथो से डंबल को अच्छे से टाइट ग्रिप बना कर पकरना है ,और बॉडी को बिलकुल स्ट्रैट सीधे रखना है .

. आपको अपने हाथो को बिलकुल स्ट्रैट रखना है ,शोल्डर को बिलकुल भी ना हिलाते हुए डंबल को उठाना है और एक्सरसाइज को परफॉर्म करना है

.sets= 3/4

.reps=10/12

2.Barbell curls/(बारबल कर्ल्स)

हमारी दूसरी एक्सरसाइज है बारबल कर्ल्स ये एक्सरसाइज हमारे बाइसेप्स के लिए वन ऑफ़ द बेस्ट एक्सरसाइज है ये, ये एक्सरसाइज हमारे पुरे बाइसेप्स के मसल्स को ट्रेन करता है बस आपको इस एक्सरसाइज को परफॉर्म करने का तरीका पता होना चाहिए ,जो की हम आपको बताने जारहे है 🙂

.How to do /कैसे करे:

.सबसे पहले आप को एक मोटा बारबल को चूस करना है आपके शोल्डर shoulder के चौडाई के अनुसार ,मोटा बारबल के साथ अगर आप ये एक्सरसाइज को परफॉर्म करते हो तो आपको बारबल पे अची पाकर मिलेगा और आप एक्सरसाइज ठीक से परफॉर्म कर पाएंगे.

biceps ka size kaise badhaye (barbell curl)

.आपको अपनी बॉडी को बिलकुल स्ट्रैट रखना है बॉडी को बिलकुल टाइट रखन है और फिर barbell को धीरे धीरे ऊपर के तरफ उठाना है मसल्स के खीचाव को फील करते हुए .

.sets=3/4

.reps=1012

3.Alternate hammer curls/ (हैमर कर्ल्स)

हमारी तीसरी एक्सरसाइज होने वाली है हैमर कर्ल्स,ये एक बहुत अची एक्सरसाइज है बाइसेप्स के लिए, इस एक्सरसाइज से हमारे बाइसेप्स की चौडाई बढाती है .

.How to do/ कैसे करे:

.आपको डंबल को हैमर के तरह पकर कर बिलकुल स्ट्रैट खरे होजाना है, अपने कोर और पीठ को बिलकुल टाइट रखना है

. डंबल को उठते समये आपको आपने शोल्डर को बिलकुल नही हिलाना है

. आपको डंबल बिलकुल सीधे उठान है , धीरे धीरे ऊपर उठाना है और उसी तरह निचे भी लाना है .

. आप ये एक्सरसाइज बेन्च पर बैठ कर भी करसकते है और खरे होकर भी करसकते है ,दोनों मे मूवमेंट सेम होगी .

sets=3/4

reps=10/15

4.Preacher curl/( प्रीचर कर्ल्स)

हमारी चौथी एक्सरसाइज जो हम आपके साथ शेयर करने वाले है वो होने वाली है प्रीचर कर्ल्स ,ये एक बहुत अची एक्सरसाइज आपके बाइसेप्स के पीक(peek ) को बनाने के लिए, अगर आपको बाइसेप्स का डोला बार करना है तोह ये एक्सरसाइज आप जरुर करे .

.How to do/कैसे करे:

. इस एक्सरसाइज को परफॉर्म करने के लिए आपको एक ई-जेड बार चाहिए होगा जो की आपके gym में आसानी से उपलब्ध होगा.

. आपको अपने आर्मपिट को बेन्च के उपरी हिस्से के साथ लॉक करके बैठना है,जैसा की तस्वीर में दिखाया गया है

. आपको अपने हिसाब से बार में वजन लगाना है ,जादा हेवी लिफ्टिंग ना करे!

. अगर आपके gym में ई-जेड bar उपलब्ध नही है तोह आप डंबल से भी करसकते है ,दोनों मे मूवमेंट सेम रहेगी.

biceps ka size kaise badhaye ( preacher curl)

. आपको बार को धीरे धीर उठाना है,बार को पूरा ऊपर तक लेजाना है मसल्स के खीचाव को फील करते हुए

. इसी तरह से आपको ये एक्सरसाइज को परफॉर्म करना है .

biceps ka size kaise badhaye(preacher curl)

sets=3/4

reps=10/12

5.Concentration curls / (कंसंट्रेशन कर्ल्स)

हमारी आखरी एक्सरसाइज होने वाली है कंसंट्रेशन कर्ल्स ,ये एक आइसोलेशन एक्सरसाइज है,इस एक्सरसाइज से भी आपके बाइसेप्स के पीक peek इमप्रोवे होता है .

How to do/कैसे करे:

. आपको एक बेन्च पर बैठना है , पीठ को बिलकुल सीधे रखना है .

.आपको अपने हिसाब से डंबल वेट उठाना है.

. आपको डंबल को पाकर नीचे झूकर अपने कोहनी को अपने थाई के पास रखना है , जैसा की तसवीर में दिखाया गया है .

. आपको डंबल को अपने दोनों पैरो के बीचे से धीरे- धीरे निचे लेजाना है और ऊसी तरह ऊपर लाना है अपने छाती तक ,मसल्स को फील करते हुए .

biceps ka size kaise badhaye (concentration curl)

.इसी तरह से आपको ये एक्सरसाइज को परफॉर्म करना है .

sets=3/4

reps= 10/12

तोह आज हम आपको इस पोस्ट के दूवारा – ,Biceps ka size kaise badhaye?,biceps banane ki easy exercise ,biceps exercise mistakes,biceps ke bare me jaruri jankari, biceps kaise banaye के बारे में बताचुके है , अगर आपको हमारी बाइसेप्स एक्सरसाइज के ऊपर बताएगायी जानकरी अची लगती है तोह एक कमेंट करके हमे जरुर बताइयेगा और हमारे इस पोस्ट Biceps ka size kaise badhaye? को जरुँत मंद लोगो के साथ शेयर करना ना भूले.

JAI HIND:}

जरुर पढ़े _https://hindifitnessgyan.in/best-exercises-for-thicker-stronger-broader-shoulders-in-hindi/


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