V शेप और चौरा बैक पाने के लिए करें ये 6 एक्सरसाइज _ Best exercises for back muscle and v shape in hindi

Spread the love

Best exercises for back muscle and v shape in hindi आज कल हर कोई चाहता है की उनकी बॉडी अछी हो ,उनकी पर्सनालिटी अछी हो उनकी चेस्ट बड़ी हो ,बड़े बाइसेप्स हो और सिक्स पैक एब्स हो ,पर कई लोग भूल जाते है की जब आपको एक अछी बॉडी बनानी है अछी पर्सनालिटी बनानी है तोह आपके बैक का चौरा होना बहुत जरुरी है ,क्यू की जब भी कोई आपको पीछे से देखता है और आपकी बैक चौरी होती है तब आपके पर्सनालिटी का पता चलता है ,तभी लोगो को पता चलता है की आपGYM जाते हो |

Best exercises for back muscle and v shape in hindi बॉलीवुड सुपर स्टार सलमान खान (SALMAN KHAN) का यह कहना है की बैक की एक्सरसाइज करो और बैक को स्ट्रोंग करो,क्यू की आजकल लोग पिट पीछे बहुत वार करते है इसलिए बैक का स्ट्रोंग होना जरुरी है |

GYM मे अक्सर देखाजाता है की लरके बैक यानि की पीठ की एक्सरसाइज को नही करते है क्यू की उन्हें बैक की एक्सरसाइज करना पसंद नही होता,आजकल के लरके बस बाइसेप्स,ट्राइसेप्स और चेस्ट को बर बनाने मे ही लागेरेहते है

दोस्तों अपने अक्सर देखा होगा जिसकी बहुत अछी बॉडी होती है उसकी बैक बहुत जादा चौरी और कटिंगडार होती है ,क्यू की जब भी किसी की बैक जादा चौरी होती है ,तोह उसकी जो बॉडी होती है वो बहुत जादा इन्हांस होजाती है और उसकी बॉडी का अछा और मस्कुलर फ्रेम बनके सामने आता है |

आज की इस लेख Best exercises for back muscle and v shape in hindi मे हम आपको बताएँगे की बैक को चौरा और कटिंगदार कैसे करे|

दोस्तों होसकता है आपने भी बैक मसल्स के लिए इंटरनेट पर कुछ इस परकार के सर्च किये होंगे:-

  • BACK KI EXERCISE.
  • Best exercises for back muscle and v shape in hindi.
  • BACK KO KAISE BANAYE ?
  • BACK BANANE KI EASY EXERCISE .
  • BACK ME V SHAPE KAISE LAYE.
  • BACK ME CUTTING KAISE LAYE.

ANOTMY OF BACK MUSCLES IN HINDI

बैक के बारे मे ये जानना भी जरुरी है |

दोस्तों बैक हमारे बॉडी का सबसे बरा मसल्स होता है |

बैक मसल्स के 4 पार्ट्स होते है जो है:-

  1. UPPER BACK(अपर बैक):- अपर बैक बनता है हमारे ट्रैप्स मसल्स से
  2. LATS(लेट्स):-लेट्स हमारे बैक का सबसे बरा पार्ट होता है |
  3. मिडिल बैक (Middle back)
  4. LOWER BACK(लोअर बैक)

Benefits Of Back Workout For Men_ बैक की एक्सरसाइज करने के फायेदे जानिए |

  • बैक की एक्सरसाइज करने से पुरे बॉडी का स्ट्रेंथ ताकत बढ़ता है |
  • बैक की एक्सरसाइज करने से बॉडी पोस्चर भी अच रहता है |
  • बैक की एक्सरसाइज करने से रीड की हडी और स्ट्रोंग होजाती है |
  • एक अछा और स्ट्रोंग बैक पर्सनालिटी मे चार चाँद लगा देता और सामने वाले को भी इम्प्रेस करदेता है |

 

Top 6 Best Back Workout At Gym
(Back Workout In Hindi)

 1. Pull-Ups(पुल अप्स) – 

हमारी पहली बैक एक्सरसाइज होने वाली है पुल _अप्स ,अगर आप एक फिटनेस फ्रीक है या अगर नही भी है तभ भी आपने ये एक्सरसाइज तोह कभी न कभी किया होगा GYM, मे या अपने घर के पास किसी पार्क मे|

ये वन ऑफ़ द बेस्ट एक्सरसाइज है बैक की लिए ,पुल _अप्स से हमारी आलओवर बैक बनती है | कई लरके इस एक्सरसाइज को परफॉर्म करते ही नही और इसलिए उनकी बैक कभी चौरी नही होपाती|

Best exercises for back muscle and v shape in hindi
Best exercises for back muscle and v shape in hindi

कैसे करे:-

  • पुल_अप्स करने के लिए आपको एक रॉड को अपने दोनों हातो से पकर कर लटक जाना है |
  • फिर आपको अपने हाथो के मदद से अपने बॉडी को ऊपर खीचना है अपने बैक को स्क्वीज़ करते हुए|
  • आपको निचे आते वक्त पूरा निचे तक आना है अपने हाथो को पूरा खोलते हुए और ,अपने बैक को पूरा स्ट्रेच करना है |
  • सुरु _सुरु मे आपको इस एक्सरसाइज को परफॉर्म करने मे काफी दिकत होगी क्यू की इस एक्सरसाइज को परफॉर्म करने के लिए बहुत जादा स्ट्रेंथ की जरुरत होती है ,अगर आप नौशिखिया हो तोह आपको स्ट्रेंथ बिल्ड करने में थोरा टाइम लग्सकता है |
  • आपको इस एक्सरसाइज 3 Sets करने है |
  • Reps – 12 – 15

2. Deadlift – (डेडलिफ्ट)

दुनिया मे डेडलिफ्ट से अछी एक्सरसाइज कोई नही है ,डेडलिफ्ट को एक्सरसाइज जो का रजा माना जाता है ,इस एक्सरसाइज से पैरो के अन्घोटो से लेकर पुरे बॉडी की मसल्स ट्रेन होजाती है |

बैक के लिए डेडलिफ्ट से अच्छा एक्सरसाइज कोई नही है दुनिया मे|

कैसे करे :-

  • दोस्तों जैसे की इस एक्सरसाइज के नाम से ही पता चलरह है की ये एक्सरसाइज कितना खतरनाक है ,तोह इसलिए इस एक्सरसाइज को बहुत साबधानी से और सही तरीके के साथ करना होगा|
  • आपको सबसे पहले एक लम्बे बारबेल लेना है ,और उसमे अपने हिसाब से वजन लगा देना है |
  • अब आपको डेडलिफ्ट करने के पोजीशन मे आजाना है ,|
  • आपको बारबेल को अपने कंघो के चौड़ाई के बराबर पकरलेना है |
  • अब आपको सबसे जरुरी चीज़ करना है ,अब आपको अपने बैक को बिलकुल सीध करना है और बारबेल को उठाना है |
  • दोस्तों ध्यान रखे आपको अपने रीड की हडी को बिलकुल सीधा रखना है ,और तब वेट को उठाना है ,अगर आपकी रीड की हडी सीधी नही रहेगी तोह आपको इंजरी भी होसकता है |
  • Sets – 3 
  • Reps – 12 – 15

3. Bent Over  Barbell Row – (बेंट ओवर बारबेल रो)

हमारी तीसरी एक्सरसाइज है बेंट ओवर बारबेल रो ये एक्सरसाइज हमारे अपर बैक के लिए बेस्ट है इससे अपर बैक बहुत जल्दी चौरा और कटिंग दार होजाता है |

कैसे करे:-

  • आपको एक लम्बा बारबेल लेलेना है ,और उसमे अपने हिसाब से वजन लगा देना है ,सुरुवात हलके वेट से ही करे|
  • अब आपको बारबेल को अपने कंघो के चौड़ाई के बराबर पकरलेना है |
  • अब आपको बारबेल को लेके अपने पीठ को 45 डिग्री एंगल  झुका लेना है , और बारबेल को अपने पेट के तरह लाना है और फिर बैक को स्ट्रेच करते हुए बारबेल को बाहर निकलना है |
  • इसमें भी आपको पीठ को बिलकुल सीधा रखना है |
  • जब आप बारबेल को पेट के तरफ लाये तोह 1 सेकंड का होल्ड करे ,और फिर बारबेल को बाहर निकले|
  • Sets – 3 
  • Reps – 12 – 15

4. Lat Pull Down – (लेट पुल डाउन)

हमारी चौथी एक्सरसाइज है (लेट पुल डाउन) ये एक्सरसाइज हमारे लेट्स को बरा और चौरा करती है अगर आपके लेट्स बहुत छोटे है और आप उन्हें चौरा करना चाहते हो तोह ये एक्सरसाइज बेस्ट है |

Best exercises for back muscle and v shape in hindi

कैसे करे :-

  • इस एक्सरसाइज को आपको अपने gym में लेट पुल डाउन के मसिन पे करना है |
  • आपको रॉड को वाइड पकरना है अपने कंधो से चौरा|
  • उसके बाद आपको रॉड को अपने चेस्ट तक लाना है और बैक को स्कुएज़ करना है |
  • आपको रॉड को उपर चोरने के वक्त अपने लेट्स को पूरा स्ट्रेच करना है |
  • इस एक्सरसाइज को करते समय आपको अपने बॉडी को जादा आगे पीछे नही रखना है ,बॉडी को स्टेबल रखना है |
  • Sets – 3 
  • Reps – 12 – 15

5. सिंगेल आर्म डंबेल रॉ (Singel ArmDumbbell Row)

हमरी पांचवी एक्सरसाइज है सिंगेल आर्म डंबेल रॉ ये एक्सरसाइज बैक और अपर लेट्स के लिए बेहतरीन है |

कैसे करे:-

  • जैसा की इस एक्सरसाइज के नाम से ही पता चलरहा है की ये एक्सरसाइज सिंगेल हाथ से करना है |
  • आपको एक बेंच पे अपने लेफ्ट पैर के घुटने और अपने लेफ्ट हाथ को रख देना है और बैक बिलकुल स्ट्रैट रखना है |
  • अब आपको अपने राईट हाथ से डंबल को पकर के डंबल को उठाना है और अपने लेट्स को स्क्वीज करना है |
  • इस एक्सरसाइज को करने मे सुरुरत मे आपको थोरी दिकत होसकती है ,आप सुरु मे कम वेट के डंबल से ही इस एक्सरसाइज को परफॉर्म करे|
  • Sets – 3 
  • Reps – 12 – 15

6. सीटेड केवल रॉ -(Seated Cable Row)

हमारी आखिरी एक्सरसाइज है सीटेड केवल रॉ ये एक्सरसाइज हमारे लेट्स और अपर बैक मे बेहतरीन कट्स लाता है |

कैसे करे:-

  • जैसे इस एक्सरसाइज के नाम से पता चलरहा है की इस एक्सरसाइज को सीटेड केवल रॉ के मशीन पे बैठ के करना है |
  • आपको सीटेड केवल रॉ के मसीन पर बैठ जाना है |
  • अब आपको मसिन के रॉड को पकर के सीधे बैठ जाना है और रॉड को अपने पेट के तरफ लाना है और बैक को स्क्वीज करना है |
  • रॉड को बाहर निकालते वक्त बैक को पूरा स्ट्रेच करना है
  • अगर आपको इस एक्सरसाइज के बारे मे और जानन है तोह आप youtube पे ऊपर इस एक्सरसाइज के बारे में सर्च करसकते हो

तोह दोस्तों ये थी हमारी आज की लेख Best exercises for back muscle and v shape in hindi ,जिसमे म आपको Top 6 Best Back Workout At Gym
(Back Workout In Hindi)
,ANOTMY OF BACK MUSCLES IN HINDI बैक के बारे मे ये जानना भी ,जरुरी है,V शेप और चौरा बैक पाने के लिए करें ये 6 एक्सरसाइज और Benefits Of Back Workout For Men_ बैक की एक्सरसाइज करने के फायेदे जानिए | के बारे बता चुके है |

अगर आपको हमारी ये लेख अछी लगी हो तो हमे एक कमेंट करके जरुर बताये और इस लेख को जरुरत मंद लोगो के साथ शेयर करना न भूले|

jai HIND

जरुर पढ़े_https://hindifitnessgyan.in/biceps-ka-size-kaise-badhaye/


Spread the love

Leave a Reply

%d bloggers like this: